Birthday particular dara singh grow to be father on the age of seventeen actress afraid to work with him ranj- Shekhawati Rides


19 नवंबर 1928 अमृतसर में जन्मे दारा सिंह (Dara Singh Beginning Anniversary) को बचपन से ही कुश्ती लड़ने का बहुत शौक था. उनका पूरा नाम दारा सिंह रंधावा (Dara Singh Randhawa ) था. मगर वो पूरी दुनिया में दारा सिंह के नाम से ही पॉपुलर हुए. उनके पिता का नाम सूरत सिंह रंधावा और मां का नाम बलवंत कौर था. कहा जाता है कि दारा सिंह के दादा चाहते थे किए वह पढ़ाई न करे, बल्कि खेतों में काम करे. क्योंकि वो भाईयों में बड़े थे. कम उम्र में ही दारा सिंह की शादी भी हो गई, जब वो सिर्फ 17 साल के थे तो एक बच्चे के पिता बन गए. बाद में दारा सिंह ने दूसरी शादी भी की.

कुश्ती में कमाया नाम
बचपन से ही दारा सिंह (Dara Singh) की कद-काठी अच्छी थी. शुरुआत में अपने गांव के आस-पास होने वाली कुश्ती प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया करते थे. फिर आहिस्ता-आहिस्ता वो इंटरनेशनल लेवल के पहलवान बन गए. कहा जाता है कि उन्होंने अपने कुश्ती के करियर में 5 सौ मुकाबले खेले, मगर हारा एक भी नहीं. साल 1959 में उन्होंने पूर्व विश्व चैम्पियन जॉर्ज गारियान्का को पराजित कर कॉमनवेल्थ की विश्व चैम्पियनशिप जीती थी. फिर साल 1968 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के विश्व चैम्पियन बने. दारा सिंह 55 साल की उम्र तक पहलवानी की, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड रहा.

किंग कॉन्ग के साथ दारा सिंह ने किया था मुकाबला
दारा सिंह ने तो वैसे अपने जमाने सभी नामी पहलवानों को चारों खाने चित्त किया था, मगर ऑस्ट्रेलिया के किंग कॉन्ग के साथ हुए मुकाबले को आजतक याद किया जाता है. दारा सिंह का उस समय वजन 130 किलोग्राम था, और किंग कॉन्ग का वजन था 200 किलोग्राम. मगर दारा सिंह ने किंग को एक झटके में अपने सिर से ऊपर उठा लिया और घुमा कर फेंक दिया. उस समय वहां मौजूद सभी दर्शकों की आंखे खुली की खुली रह गई थीं.

फिल्मी सफर भी रहा बेहद कामयाब
साल 1952 में दारा सिंह ने फिल्म ‘संगदिल’ से  बॉलीवुड में कदम रखा. इस फिल्म में उन्होंने अभिनय सम्राट दिलीप कुमार और मधुबाला के साथ काम किया. इसके बाद हीरो के तौर  पर दारा सिंह ने कई फिल्मों में काम किया. उन्होंने दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज के साथ तकरीबन 16 फिल्मों में काम किया. अपने पूरे करियर में  लगभग सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया. कहा जाता है कि जब दारा सिंह फिल्मों में बतौर हीरो काम करते थे, तो अभिनेत्रियों उनके साथ काम करने से घबराती थीं. इसके पीछे की वजह थी कि वो भारी-भरकम शरीर के मालिक थे.

‘वतन से दूर’, ‘रुस्तम-ए-बगदाद’, ‘शेर दिल’, ‘सिंकदर-ए-आजम’, ‘राका’, ‘मेरा नाम जोकर’, ‘धरम-करम’ और ‘मर्द’ जैसी फिल्मों में दारा सिंह अपने अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई. सीरियल ‘रामायण’ में ‘हनुमान’ भूमिका निभाकर उन्होंने घर-घर में प्रसिद्धि पाई. ‘हनुमान’  के किरदार को उन्होंने ऐसा निभाया कि कोई भी एक्टर उनके अभिनय की आभा से निकल नहीं पाया.

Tags: Birthday particular, Bollywood actors, Bollywood Birthday



Disclaimer: We at www.shekhawatirides4u.com request you to have a look at movement footage on our readers solely with cinemas and Amazon Prime Video, Netflix, Hotstar and any official digital streaming firms. Don’t use the pyreated internet website to acquire or view on-line.

Download Server 1

Download Server 2

Keep Tuned with shekhawatirides4u.com for extra Entertainment information.

Leave a Comment

Takonus Thala bhula news Free online video downloader sociallyTrend filmypost24Choti Diwali Wishes Jaipur Dekho Socially Keeda